गूगल मैप्स रेस्त्रां में टेबल मिलने की जानकारी देगा, बताएगा बस में भी सीट मिलेगी या नहीं

By | February 8, 2020

नई दिल्ली (अनिरुद्ध शर्मा).गूगल मैप्स अब आपको रास्ते से गुजरते समय बीच में पड़ने वाले रेस्त्रां की न सिर्फ जानकारी देगा, बल्कि यह भी बताएगा कि वहां भाेजन के मैन्यू में शाकाहारी, मांंसाहारी, जैन, वेगन या काॅन्टीनेंटल आदि में से क्या विकल्प है।मैप्स यह भी बताएगा कि आपने जाे रेस्त्रां चुना है, उसमें अभी भीड़ है याआपको टेबल मिल जाएगी। यह भी जान सकेंगे कि यूजर्स काे अगली मेट्रो, बस या लोकल ट्रेन में सीट मिल पाएगी या नहीं। लाइव व्यू का फीचर भी शुरू किया गया है। हालांकि यह उन्हीं देशों में मिलेगा, जहां स्ट्रीट व्यू मौजूद है। अभी यह भारत में उपलब्ध नहीं है।

8 फरवरी को गूगल मैप्स की 15वीं वर्षगांठ
दरअसल, 8 फरवरी को गूगल मैप्स की 15वीं वर्षगांठ है। इससे पहले गुरुवार को गूगल मैप्स की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जेन फिट्जपैट्रिक ने कहा कि दुनियाभर में राेज गूगल मैप्स की मदद से लाेग औसतन 100 कराेड़ किलोमीटर का सफर करते हैं। गूगल मैप्स ने पिछले साल बस, मेट्रो औरलोकल ट्रेन में भीड़ की संभावना वाला फीचर शुरू किया था। यह सफल रहा। अब महिलाओं के लिए कोच है या नहीं, बस-कोच में गार्ड, रूट पर सीसीटीवी कैमरे हैं या नहीं, यह जानकारी भी मिलेगी।

अब एप पर 3 की बजाय पांच टैब

वाइस प्रेसिडेंट डेन ग्लासगो ने कहा कि गूगल मैप्स करीब 220 देशों में उपलब्ध है। इसके 14 फीचर ऐसे हैं, जिन्हें या तो पहले भारत में शुरू किया गया या भारत के बाद दूसरे देशों में वह फीचर जोड़ा गया।गूगल मैप के बाॅटम में आज से सेव्ड, कंट्रीब्यूट और अपडेट्स टैब भी हाेंगे। एक्सप्लोर और कम्यूट टैब पहले से थे। सेव्ड टैब में आपकी यात्राओं का विवरण रहेगा। कंट्रीब्यूट में यूजर फोटो या रिव्यू से स्थान विशेष की जानकारी जाेड़ सकेंगे। अपडेट्स में रिव्यू व कंटेंट होंगे। गूगल ने कहा कि यूजर ज्यादा टेढ़े सवाल पूछने लगे हैं, इसलिए रिव्यू व कंटेंट की जरूरत पड़ी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


गूगल मैप्स का नया लोगो।

Share it

Thanks you for visit.